एअर इंडिया अपने पांच साल के ट्रांसफॉर्मेशन प्लान के तहत इस साल के आखिरी तक अपनी फ्लीट में 6 वाइड-बॉडी A350 प्लेन को शामिल करेगी। एयरलाइन के MD और CEO कैंपबेल विल्सन ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है। कैंपबेल ने यह भी बताया कि एयरलाइन हर महीने 550 केबिन क्रू मेंबर्स और 50 पायलटों को भर्ती कर रही है।
पिछले साल जनवरी में सरकार से एयरलाइन की बागडोर संभालने के बाद टाटा ग्रुप ने घाटे में चल रही एअर इंडिया की किस्मत को बदलने के लिए कई उपाय किए हैं। जिसमें 470 एयरक्राफ्ट्स के लिए सबसे बड़ा ऑर्डर देना और इंटरनेशनल ऑपरेशंस का विस्तार करना शामिल है।
नए सिरे से ट्रेनिंग ले रहे क्रू मेंबर्स और पायलट
हायरिंग प्लान्स के बारे में बात करते हुए कैंपबेल ने कहा कि हमारा कोई टारगेट नहीं है, लेकिन लगभग 550 केबिन क्रू मेंबर्स और 50 पायलट हर महीने हायर किए जा रहे हैं और नए सिरे से ट्रेनिंग ले रहे हैं। केबिन क्रू मेंबर्स के मामले में यह लगभग दस गुना है और पायलटों के मामले में यह प्री-प्राइवेटाइज्ड एयरलाइन की एनुअल रेट से लगभग पांच गुना है।
2024 के आखिरी तक हायरिंग जारी रहेगी
कैंपबेल के अनुसार, हायरिंग की यह गति इस साल के ज्यादातर महीनों में जारी रहेगी। हालांकि, साल के आखिरी तक हायरिंग कम हो जाएगी और 2024 के आखिरी तक हायरिंग स्पीड फिर से तेज हो जाएगी। एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयरएशिया इंडिया (अब AIX कनेक्ट के रूप में जाना जाता है) और विस्तारा के एअर इंडिया के साथ मर्जर की प्रोसेस पर विल्सन ने कहा कि वे कंसोलिडेशन के प्रति भी सेंसिटिव हैं जो रेगुलेटरी अप्रूवल्स के अधीन है।