नई दिल्ली
ब्यूटी और फैशन रिटेलर नायका (Nykaa) की चमत्कारिक सफलता ने देश के दिग्गज औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप (Tata Group) का ध्यान ब्यूटी बिजनस (beauty business) की तरफ खींचा है। टाटा ग्रुप फिर इस बिजनस में अपनी धाक जमाने की योजना बना रहा है। ग्रुप ने 23 साल पहले ही इस बिजनस को अलविदा कर दिया था। लेकिन देश में कॉस्मेटिक्स का बाजार तेजी से बढ़ रहा है और साल 2025 तक इसके 20 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।
टाटा ग्रुप की रिटेल स्टोर्स चलाने वाली कंपनी ट्रेंट लिमिटेड (Trent Ltd.) के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन नोएल टाटा (Noel Tata) ने ब्लूमबर्ग के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि अब कंपनी को जोर फुटवियर और अंडरवियर के साथ-साथ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर रहेगा। उन्होंने कहा कि रिटेल में इनमें ग्रोथ की संभावना है।
2025 तक दोगुना हो जाएगा मार्केट
Statista के आंकड़ों के मुताबिक 2025 तक देश में कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी मार्केट (cosmetics and beauty market) 20 अरब डॉलर पहुंच सकता है जो 2017 में 11 अरब डॉलर का था। कोरोना काल में इस मार्केट में काफी ग्रोथ देखने को मिली है। इसमें मुंबई की ऑनलाइन रिटेलर नायका की अहम भूमिका है। हाल में इस स्टार्टअप कंपनी का आईपीओ जबरदस्त हिट रहा था और कंपनी की मार्केट वैल्यू 13 अरब डॉलर पहुंच चुकी है।