व्यापार: जीएसटी दरों में कटौती से इस सीजन में उपभोक्ता व्यवहार में तेजी देखी जा रही है। इससे महानगरीय व उभरते बाजारों में त्योहारी मांग में 23-25 फीसदी की बढ़त हुई है। नवरात्र के पहले दिन बड़ी स्क्रीन वाले टीवी, मध्यम श्रेणी के फैशन और फर्नीचर सहित कई उच्च मांग वाली श्रेणियों में कर की दरें कम हो गई हैं। इससे उपभोक्ताओं को सीधे लाभ मिल रहा है।
जीएसटी के बदलावों ने खुदरा कीमतें कम करने के साथ खरीदारों को छूट की रणनीति से आगे बढ़कर अधिक खरीदारी करने के लिए भी प्रोत्साहित किया है। इससे टियर-2 और टियर-3 शहरों की भागीदारी बढ़ी है और विवेकाधीन खर्च में वृद्धि को बढ़ावा मिला है। रेडसीर के अनुसार, बड़े टीवी पर जीएसटी को 28 से घटाकर 18 फीसदी करने से खुदरा कीमतों में 6 से 8 फीसदी की गिरावट आई है। इससे प्रीमियम मॉडलों की मांग बढ़ी है। 2,500 रुपये से कम कीमत वाली फैशन वस्तुओं पर 5 फीसदी जीएसटी से मध्यम बाजार के परिधानों की खरीदारी को बढ़ावा मिल रहा है। नवरात्र के पहले दो दिनों में बिक्री सालाना आधार पर 23-25 फीसदी बढ़ी है। यह पिछले साल की