ओला की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट, बजाज और टीवीएस आगे

ओला की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट, बजाज और टीवीएस आगे

EV: पिछली तिमाही में उतार-चढ़ाव भरे दौर में, ईवी टू-व्हीलर सेगमेंट में अग्रणी ओला इलेक्ट्रिक ने बाजार हिस्सेदारी में 27 प्रतिशत तक की गिरावट का अनुभव किया। इसके बावजूद, यह शीर्ष खिलाड़ी बना हुआ है, हालांकि इसकी मासिक बिक्री सितंबर में औसतन 30,000 इकाइयों से घटकर 23,965 इकाई रह गई। इस बीच, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर ने 18,933 चेतक इकाइयों की बिक्री करके इस सेगमेंट में प्रमुख खिलाड़ी को पीछे छोड़ दिया, जबकि टीवीएस ने 17,865 आईक्यूब इकाइयाँ बेचीं।

ओला मेल्टडाउन:

ओला इलेक्ट्रिक की बाजार बढ़त में तेजी से गिरावट के लिए दो प्रमुख कारक योगदान दे रहे हैं। सबसे पहले, प्रतिस्पर्धियों ने बाजार की मांगों के साथ अधिक निकटता से तालमेल बिठाना शुरू कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री के आंकड़े अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर की तुलना में काफी कम हैं। लगातार दूसरे महीने, ओला इलेक्ट्रिक इस गिरावट की प्रवृत्ति को रोकने में असमर्थ रही है। इस प्रतिस्पर्धी दबाव के कारण बजाज और टीवीएस ने इस साल अपने चेतक और आईक्यूब मॉडल के ज़्यादा किफ़ायती वेरिएंट लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत करीब 95,000 रुपये है।

दूसरी बात, ओला सर्विस सेंटर्स का खराब प्रदर्शन चिंता का विषय है। ओला के विपरीत, दोनों स्थापित कंपनियों के पास एक मज़बूत सर्विस नेटवर्क है और उन्हें अपने सेंटर्स के बाहर स्कूटर्स की लंबी कतार जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। पिछले महीने, ओला से ग्राहकों का असंतोष एक नए शिखर पर पहुंच गया, जब कर्नाटक में एक असंतुष्ट स्कूटर मालिक ने एक शोरूम में आग लगा दी।

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